Home उत्तराखंड जानकी सेतु का लोकार्पण, सीएम त्रिवेंद्र बोले- किनारों को ही नही भावनाओं...

जानकी सेतु का लोकार्पण, सीएम त्रिवेंद्र बोले- किनारों को ही नही भावनाओं को भी जोड़ने वाला है यह पुल

  • मुख्यमंत्री ने कहा, हमने साढ़े तीन वर्षो में 250 से अधिक पुल बनाने का रिकार्ड स्थापित किया 
  • मुख्यमंत्री ने ऋषिकेश और यमकेश्वर विधानसभा क्षेत्र के लिए की कई योजनाओं की घोषणा

ऋषिकेश। मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने मुनिकीरेती क्षेत्र में कैलाशगेट के समीप गंगा नदी पर 48.85 करोड की लागत से बने 346 मीटर लंबे पैदल झूला पुल जानकी सेतु का लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि जानकी सेतु केवल दो किनारों को जोड़ने वाला ही नही भावनाओं को भी जोड़ने वाला है। जानकी सेतु पर्यटकों एवं श्रद्धालुओं के लिए सुविधा के साथ आकर्षण का केन्द्र तो होगा ही, इस पुल के निर्माण से स्थानीय क्षेत्रवासियों को भी लाभ मिलेगा।

मुख्यमंत्री रावत ने कहा कि हमने साढ़े तीन वर्षो में 250 से अधिक पुल बनाने का रिकार्ड स्थापित किया है। यह तभी सम्भव हो पाया है क्योंकि हमने परम्परा से हटकर काम किया है। हमारे द्वारा निर्माण कार्यो के लिए धनराशि छोटी-छोटी किश्तों में न देकर एकमुश्त धनराशि निर्माण कार्यो के लिए आंवटित की गई, जिससे निर्माण बिना रूके पूर्ण हुए हैं।
मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत ने कहा कि हम प्रदेश के विकास के साथ प्रदेश से भ्रष्टाचार को भी मिटाने का कार्य कर रहे हैं। भ्रष्टाचार खत्म होने पर ही प्रदेश का विकास सम्भव है। मुख्यमंत्री ने प्रदेशवासियों से कहा कि यदि हमें प्रदेश में समृद्वि लानी है तो स्वरोजगार को अपनाना होगा। जब हम स्वरोजगार अपनायेगें तभी प्रदेश से बेरोजगारी मिटा पाएंगे। उन्होंने रावत सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न स्वरोजगारपरक योजनाओं के बारें में भी जनता को जानकारी दी। मुख्यमंत्री ने प्रदेश के संतुलित विकास के लिए सभी के सहयोग की बात कहते हुए महिलाओं के योगदान को प्रदेश के विकास के लिए महत्वपूर्ण बताया। उन्होंने गांवों के विकास के लिए रूरल ग्रोथ सेन्टर स्थापना और महिलाओं को पति की सम्पत्ति में सहभागी बनाये जाने की योजना के बारें में बताया।
मुख्यमंत्री रावत ने जाजल-शिवपुरी मोटर मार्ग का अवशेष निर्माण कार्य, मुनिकीरेती में विभिन्न सड़कों का 5 किमी का पुनर्निर्माण कार्य, नरेन्द्रनगर विधानसभा के मुन्नाखाल-बौंठ मोटर मार्ग, यमकेश्वर विधानसभा क्षेत्र के बाडयू-काण्डायी मोटर मार्ग, लक्ष्मणझूला से नीलकंठ तक मोटर मार्ग, कौडियाला के समीप सिगंटाली पुल, चीला रोड पर बीन नदी पर पुल निर्माण एवं लक्ष्मण झूला के समीप बजरंग पुल निर्माण की घोषणा की।
विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने कहा कि सरकार राज्य के सभी क्षेत्रों के विकास पर ध्यान दे रही है। कृषि मंत्री सुबोध उनियाल ने कहा कि जानकी सेतु संकल्पना वर्ष 2006 में की गयी थी। कई उतार-चढाव के बाद यह पुल आज बनकर तैयार हुआ है, जो स्थानीय लोगों को स्वरोजगार देने के लिए संजीवनी साबित होगा।
इस अवसर पर विधायक यमकेश्वर ऋतु खण्डूरी, ऋषिकेश नगर निगम मेयर अनिता ममगाईं, नगर पालिका परिषद मुनिकीरेती के अध्यक्ष रोशन रतूड़ी, सचिव लोनिवि सुधांशु, जिलाधिकारी ईवा आशीष श्रीवास्तव, एसएसपी डाॅ. योगेन्द्र सिंह रावत, एसडीएम नरेन्द्रनगर आकांक्षा वर्मा, विनोद रतूड़ी आदि उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री ने शहीद राकेश डोभाल के परिजनों को दी सांत्वना

मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने बारामूला में शहीद हुए बीएसएफ के सब इंस्पेक्टर राकेश डोभाल के गंगानगर स्थित आवास पर जाकर उनके शोक संतप्त परिजनों से भेंटकर उन्हें सांत्वना प्रदान की। मुख्यमंत्री ने कहा कि दुःख की इस घड़ी में राज्य सरकार शहीद के परिवार के साथ खडी है। उन्होंने कहा कि सब इंस्पेक्टर राकेश डोभाल के आश्रित को शैक्षिक योग्यता के आधार पर राज्य सरकार की सेवा में सेवायोजित किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -

Most Popular

किशोरावस्था में होने वाले परिवर्तन और चुनौतियों के बारे में छात्राओं को बताया

पुरोला। राजकीय इंटर काॅलेज हुडोली में शनिवार को सम्रग शिक्षा अभियान के अंतर्गत विद्यालय में अध्ययनरत कक्षा 9 से 12 तक छात्राओं के लिये...

विश्व कैंसर दिवसः श्री महंत इंदिरेश अस्पताल ने कैंसर के लक्षणों के बारे में लोगों को किया जागरूक

देहरादून। हर साल 4 फरवरी को विश्व स्तर पर कैंसर जागरूकता के लिए विश्व कैंसर दिवस मनाया जाता है। इसी सन्दर्भ श्री महंत इंदिरेश...

अंकिता हत्याकाण्डः पुलकित आर्य की पौने तीन करोड़ रुपए की सम्पत्ति होगी जब्त

पुलिस ने डीएम पौड़ी और हरिद्वार को भेजी रिपोर्ट पौड़ी। पौड़ी पुलिस ने संगठित गिरोह बनाकर अपराध करने वाले अंकिता हत्याकाण्ड के आरोपी की...

AE/JE भर्ती परीक्षा के पेपर लीक करने के तीन आरोपी गिरफ्तार, लाखों की नगदी और ब्लैंक चेक बरामद

मुख्यमंत्री के आदेश पर थाना कनखल में कल दर्ज किया गया था मुकदमा हरिद्वार। J.E./A.E. प्रश्न लीक प्रकरण में S.I.T. ने पर्याप्त साक्ष्यों के...
- Advertisment -

Recent Comments

error: Content is protected !!