Home पर्यटन सावधान! हरिद्वार में घुसे तो 14 दिन क्वारनटाइन रहेंगे कावंड़िए

सावधान! हरिद्वार में घुसे तो 14 दिन क्वारनटाइन रहेंगे कावंड़िए

देहरादून। कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए उत्तराखंड सरकार ने इस वर्ष भी कांवड़ यात्रा को प्रतिबंधित किया है। इसी क्रम में आज पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने पुलिस मुख्यालय स्थित सभागार में वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से आईजी कुमांयू रेंज, डीआईजी गढवाल रेंज और समस्त जनपदों के प्रभारियों के साथ बैठक कर कहा कि यदि कोई कांवड़िया हरिद्वार में प्रवेश करता है तो उसे 14 दिन के लिए क्वारनटाइन करने के निर्देश डीएम हरिद्वार से निकलवाकर क्वारनटाइन के लिए स्थान चिन्हित कर लिए जाएं।


उन्होंने कहा कि यदि कोई कांवड़िया सडक पर दिखाई दे तो उसे सम्मानपूर्वक बस अथवा अन्य माध्यम से वापस करवाया जाय। हरिद्वार, देहरादून, टिहरी एंव पौडी गढवाल जिलों में कांवड़ इन्फोर्समेन्ट टीम बनाकर प्रतिबन्धित कांवड मेले के दौरान पैटोलिंग की जाए।
डीजीपी अशोक कुमार ने कहा कि ट्रेनों से आने वाले कांवड़ियों को रोकने हेतु ट्रेनों को जनपद हरिद्वार से पहले पड़ने वाले रेलवे स्टेशनों पर रोककर उतारा जाएगा और उन्हें वहीं से शटल बसों के माध्यम से वापस किया जाएगा। जनपद हरिद्वार में बाॅर्डर थानों के साथ कांवड़ मेले के प्रतिबन्ध सम्बन्धित पुलिस महानिरीक्षक कानून व्यवस्था की अध्यक्षता में एक बैठक आयोजित की जाय, जिसमें अन्य राज्यों के बार्डर से लगे जनपदों के परिक्षेत्रीय पुलिस उपमहानिरीक्षक स्तर के अधिकारियों को आमंत्रित किया जाय। बैठक में संयुक्त रूप से टैकरों के माध्यम से गंगाजल भेजे जाने पर विचार कर लिया जाय।
डीजीपी अशोक कुमार ने कहा कि कांवड़ मेले को प्रतिबन्धित करने के संबंध में कांवड़ संघ एवं समीतियों से वार्ता कर उन्हें अवगत करा दिया जाए। कांवड़ मेले को प्रतिबंधित करने के संबंध में कांवड़ संघ एवं समीतियों से वार्ता को थाने की जीडी में भी अंकित किया जाए ताकि अगर कोई कोविड महामारी एक्ट को उल्लंघन करता है तो उसके विरूद्ध कार्यवाही करने में आसानी हो एंव जिला प्रशासन से आवश्यक रूप से मजिस्टेट नियुक्त करा लिया जाए।
पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने कहा कियह ध्यान रखा जाए कि यदि कोई व्यक्ति अस्थि विसर्जन हेत हरिद्वार आता है तो उसे ना रोका जाए। समस्त जनपदों में दुकानदारों को बता दिया जाए कि कांवड़ से सम्बन्धित सामग्री बेचा जाना भी प्रतिबंधित रहेगी।

तीर्थ-स्थलों की मर्यादा और पर्यटन स्थलों की स्वच्छता बनाए रखने के लिए मिशन मर्यादा
डीजीपी ने कहा कि यह बात संज्ञान में आई है कि कुछ लोगों द्वारा मां गंगा के किनारे अश्लील वीडियो बनाकर वायरल किये गये। उन्होंने राज्य सरकार की मंशा के अनुरूप तीर्थ-स्थलों की मर्यादा एंव पर्यटन स्थलों की स्वच्छता बनाये रखने हेतु मिशन मर्यादा चलाने की घोषणा की। मिशन मर्यादा के अन्तर्गत तीर्थ स्थलों पर मादक पदार्थों का सेवन, मांसाहार करने अथवा अन्य प्रतिबन्धित गतिविधियों एंव किसी भी प्रकार के दुव्र्यहार करने वालों के विरूद्ध पुलिस द्वारा कठोर वैधानिक कार्यवाही की जाऐगी। इसके अतिरिक्त पर्यटन स्थलों पर गंदगी फैलाने वालों, मादक पदार्थो की अवैध बिक्री अथवा दुव्र्यहार करने वालों के विरूद्व भी पूर्व से स्थापित कानूनों के अनुरूप कठोर दंडात्मक कार्यवाही की जायेगी। मिशन मर्यादा अगले 15 दिनों तक चलेगा। डीजीपी ने आगामी ईद-उल-अजहा के त्यौहार पर पुलिस द्वारा कोरोना महामारी के दृष्टिगत की जाने वाली कार्यवाही की समीक्षा भी की तथा कानून व्यवस्था को बनाए रखने के लिए निर्णय लिए गए। इस सम्बन्ध में जनपदों के उलेमाओं एवं मौलवियों के साथ समन्वय स्थापित कर आवश्यक कार्यवाही पूर्व से ही सुनिश्चित करने एवं कुर्बानियों का समय एंव स्थानों का चयन हाईकोर्ट के आदेशानुसार करनें हेतु निर्देशित किया गया। डीजीपी अशोक कुमार ने कहा कि ईद-उल-अजहा के संबंध में थानास्तर पर पीस कमेटियों की बैठक कर ली जाय।
बैठक में पुलिस महानिरीक्षक, अपराध कानून एवं व्यवस्था वी मुरूगेशन, पुलिस महानिरीक्षक, अभिसूचना एवं सुरक्षा संजय गुंज्याल, पुलिस उपमहानिरीक्षक गढवाल परिक्षेत्र नीरू गर्ग, पुलिस उपमहानिरीक्षक, अपराध एवं कानून व्यवस्था नीलेश आनन्द भरणे एवं अन्य अधिकारियों द्वारा आनलाइन प्रतिभाग किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -

Most Popular

मुख्यमंत्री धामी अपने पैतृक गांव हड़खोला पहुंचे, हरी चंद स्वामी मन्दिर में की पूजा-अर्चना

पिथौरागढ़। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आज अपने पैतृक गांव हड़खोला पहुंचकर हरी चंद स्वामी मन्दिर में विधि-विधान से पूजा-अर्चना की। मुख्यमंत्री ने जिलाधिकारी डा....

सीमांत गुंजी में मुख्यमंत्री ने किया माउन्टेन साइकिल रैली का शुभारंभ

अन्य राज्यों के लोगों को प्रदेश के प्राकृतिक सौन्दर्य एवं संस्कृति को जानने का मिलेगा अवसर राज्य में साहसिक पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा ...

चंबा-धरासू मोटर मार्ग पर सड़क हादसे में मृत सभी छह लोगों की शिनाख्त

नई टिहरी। चंबा-धरासू मोटर मार्ग पर तहसील कंडिसौड़ के कोटी गाड़ के समीप आज दोपहर लगभग साढ़े तीन बजे दुर्घटनाग्रस्त बुलेरो में मृत छह...

Breaking News: पौड़ी के सीईओ का प्राइवेट स्कूलों में छापा, किताबों, बैग और यूनिफार्म से भरा स्टोर सील

कोटद्वार। पौड़ी के मुख्य शिक्षा अधिकारी डॉ0 आनंद भारद्वाज ने आज कोटद्वार क्षेत्र के प्राइवेट स्कूलों का निरीक्षण किया। उन्होंने एक स्कूल का स्टोर...
- Advertisment -

Recent Comments

error: Content is protected !!