Home खेल मुख्यमंत्री ने भारत के बैडमिंटन खिलाड़ी लक्ष्य सेन को किया सम्मानित, 15...

मुख्यमंत्री ने भारत के बैडमिंटन खिलाड़ी लक्ष्य सेन को किया सम्मानित, 15 लाख की धनराशि प्रदान की

  • लक्ष्य सेन के माता पिता को भी किया सम्मानित
  • धामी बोले-  नई खेल नीति में खिलाड़ियों को हर संभव सुविधा देने के किए गये हैं प्रयास

देहरादून। मुख्यमंत्री  पुष्कर सिंह धामी ने रविवार को मुख्यमंत्री आवास स्थित मुख्य सेवक भेंट कक्ष में भारत के बैटमिंटन खिलाड़ी श्री लक्ष्य सेन को सम्मानित कर उन्हें 15 लाख की धनराशि का चेक भेंट किया। मुख्यमंत्री ने लक्ष्य सेन के माता पिता को भी इस अवसर पर सम्मानित किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि लक्ष्य सेन ने विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप में पदक जीतकर देश एवं प्रदेश का नाम रोशन किया है। उन्होंने कहा कि लक्ष्य सेन आगामी विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीतकर देश व प्रदेश का नाम रोशन करें तथा लक्ष्य सेन उस लक्ष्य को प्राप्त करें इसकी हम सब कामना करते हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा खेलों एवं खिलाड़ियों को बढ़ावा देने के लिए खेल नीति-2021 लागू की गई है। राज्य में महाराणा प्रताप खेल विश्वविद्यालय की स्थापना की जायेगी ताकि अधिक से अधिक युवा खेलों से जुड़ सकें। खेल नीति में खिलाड़ियों के उन्नयन, खेल प्रतिभाओं को तलाशने, निखारने व उभारने, खेलों के प्रति रुचि बढ़ाने, खिलाड़ियों के नियोजन, सामान्य आहार के साथ-साथ बेहतर डाइट की व्यवस्था, खिलाड़ियों के लिए रोज़गार के अवसर तथा सम्बंधित पूर्ण सुविधाएं प्रदान करने का प्रावधान किया गया है। युवाओं में राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय स्तर की प्रतिभाओं को विकसित करने के लिए उचित आर्थिक प्रोत्साहन का प्रावधान किया गया है। राज्य के हर ग्राम पंचायत में ’’स्वस्थ युवा स्वस्थ उत्तराखंड’’ योजना के अन्तर्गत ओपन जिम खोलने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

मुख्यमंत्री  पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि खिलाड़ियों का दैनिक भत्ता बढ़ाने के साथ ही महिला खिलाड़ियों के खेल कौशल विकास हेतु जनपद उधमसिंह नगर में महिला स्पोर्ट्स कॉलेज स्थापित किया जाएगा। नेशनल गेम्स में प्रतिभाग करने वाले खिलाड़ियों को उत्तराखंड राज्य परिवहन निगम की बसों में निशुल्क यात्रा सुविधा प्रदान की जाएगी। महाविद्यालयों, व्यवसायिक पाठ्यक्रमों में प्रवेश हेतु 5 प्रतिशत का उत्कृष्ट खिलाड़ी खेल कोटा प्रदान करने, नेशनल गेम्स के पदक विजेताओं को भी एशियन, कामनवेल्थ, वर्ल्ड, ओलंपिक पदक विजेताओं की भांति सरकारी सेवा प्रदान की जायेगी। मुख्यमंत्री ने खिलाड़ियों का आहवान किया कि उन्हें अपनी मेहनत, मनोयोग एवं संकल्प के साथ मैदान में जीतकर आसमान छूने के लिये प्रयत्नशील बनना होगा।

इस अवसर पर विधायक  शक्ति लाल शाह, पुलिस महानिदेशक  अशोक कुमार, निदेशक खेल  जी.एस. रावत, संयुक्त निदेशक डॉ. धर्मेंद्र भट्ट,  अलकनन्दा अशोक, लक्ष्यसेन के पिता  डी.के.सेन, माता  मंजू सेन के साथ ही खिलाड़ी एवं खेल से जुड़े लोग उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -

Most Popular

Breaking News: शिक्षा विभाग में तीन वर्ष से अधिक समय से एक ही स्थान पर जमे अधिकारी और कर्मचारी हटेंगे

शिक्षा मंत्री के आदेश के बाद हरकता में आया विभाग  वर्षों से एक ही स्थान पर जमे अधिकारियांे और कर्मचारियों का ब्योरा तलब

राजधानी में आंचल के पहले कैफे का उद्घाटन, मंत्री बहुगुणा ने शहीद की पत्नी को सौंपी कैफे की चाभी

अमूल और मदर डेयरी से आगे बढ़ने के लिए आंचल की ब्रांडिंग की जरुरतः बहुगुणा देहरादून। डेयरी विकास मंत्री सौरव बहुगुणा ने कहा कि...

Breaking News: प्रोफेसर बिष्ट सोबन सिंह जीना विश्वविद्यालय अल्मोड़ा के अस्थाई कुलपति नियुक्त

देहरादून। प्रोफेसर जगत सिंह बिष्ट को सोबन सिंह जीना विश्वविद्यालय अल्मोड़ा का अस्थाई कुलपति नियुक्त किया गया है।

Breaking News: एसटीएफ की ईनामी अपराधियों पर ताबड़तोड़ कार्रवाई जारी

हरिद्वार से लाखों की ठगी कर पांच साल से गायब 25 हजार रुपए का ईनामी बदमाश चण्डीगढ़ से गिरप्तार नाम-पता और वेष...
- Advertisment -

Recent Comments

error: Content is protected !!